कील मुहांसे दूर करे

0
98

फ़ोन करे –8104252102

सुंदरता को चार चांद लगा देता है उबटनः
पुराने जमाने में तो रसोई घर में मौजूद सामान से ही न स‍िर्फ छोटी मोटी बीमार‍ियों का इलाज कर ल‍िया कर ल‍िया जाता था , बल्‍क‍ि खुबसूरती न‍िखारनें के ल‍िए सौन्‍दर्य प्रसाधन तक तैयार कर लि‍ए जाते थें । सुन्‍दरता बढानें के ल‍िए उबटन बहुत ही बेहतरीन उपाय है ।
पूरे शरीर में उबटन लगाने का सूत्र (सामान्‍य ब्‍यूटी मसाज के ल‍िए)ः
चार चम्‍मच चना पाउडर, दो चम्‍मच सरसों या अरंडी का तेल,एक चम्‍मच हल्‍दी पाउडर, एक चम्‍मच मेथी पाउडर, एक चम्‍मच अंकु‍र‍ित गेंहू का तेल,
अौर एक चौथाई चम्‍मच गुलाब का तेल ।
चेहरें पर लगाए जाने के ल‍िए उबटन बनाने की व‍िधीः
एक चम्‍मच बादाम पेस्‍ट, डेढ चम्‍मच प‍िस्‍ता पेस्‍ट, एक चम्‍मच काजू पेस्‍ट, एक चम्‍मच मलाई,एक चम्‍मच अंकुर‍ित गेंहू का तेल, एक चम्‍मच गुलाब जल, एक चौथाई कप लाल मसूर की दाल की पेस्‍ट, इसे थोडी देर सुखने दें और गुनगुने पानी से धो दें ।
– दो चम्‍मच बेसन, आधा चम्‍मच चम्‍मच हल्‍दी पाउडर एक चम्‍मच चंदन पाउडर, इन सभी को दूध में म‍िलाएं ।
आप इसे स्‍नान करते वक्‍त इस्‍तेमाल कर सकती है या इसे फेशवास के रूप में भी इस्‍तेमाल कर सकते है , इसे फेशपैक बनाना आसान होता है ।
– गोरी त्‍वचा के ल‍िए ः – इस उबटन को नहाने जाने से 15 म‍िनट पहले लगाएं।
इससे आपके चेहरे पर न‍िखार आएगा और आपका चेहरा दमकेगा ।
यह मुहांसो ,काले और सफेद मस्‍से वाली त्‍वचा के ल‍िए बहुत ही अच्‍छा होता हैा
इसके अलावा मोहनजी पंसारी हर्बल प्रोडक्ट कं का “चन्‍द्रबदन उबटन ” चेहरे तथा शरीर के ल‍िए बहुत उपयोगी लेप है , यह उबटन चना दाल,मंसूर दाल,खीरा,
गुलर फल,गुलाब पुष्‍प, जौ, सरसौं प‍िली, देवदारू,हल्‍दी,मज‍िष्‍ट,लोध्र आदी औषध‍ियों से म‍िलाकर तैयार क‍िया गया है,जो त्‍वचा को न‍िखारनें, अनचाहें बालों की वृद‍ि रोके, झुर‍िया कम करके त्‍वचा को जवां बनाता है ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here