शुगर मधुमेह में लाभ के लिए कैप्सूल या पाउडर

0
110

फ़ोन करे-8104252102

मधुमेह की जानकारी एवं उपचार(प्रथम भाग)
Diabetes – Information and Treatment
(for content in english Scroll Down)

PAYMENT FOR 2 BOX (60 CAPSULES EACH) 2 MONTHS 800/- ONLY

मधुमेह की जानकारी ः मधुमेह (डायब‍िटीज) या ज‍िसे बोलचाल की भाषा में शुगर की बीमारी कहते है, से कमोवेश सभी लोग प‍र‍िच‍ित है, यद‍ि ध्‍यान न द‍िया जाय तो यह रोग शरीर के ल‍िए घातक स‍िद् हो सकता है । व‍िश्‍व में कम से कम 30 करोड मधुमेह से ग्रस्‍त रोगी है । अपने देश में शुगर रोग तेजी से बढ रहा है, और पश्‍‍िचमी रहन सहन अपनाने के कारण यह रोग भारत में तेजी से बढ रहा है ।अतः इस रोग की जानकारी एवं रोकथाम के बारे में सभी को पता होना चाहीए ,
मधुमेह दो प्रकार के होते है , मधुमेह टाइप 1, और मधुमेह टाइप 2 ।
(टाइप 1 व टाइप 2 के लक्षणों के बारे में हम आपको अगले पोस्‍ट में बतायेगें)
मधुमेह (डायव‍िटीज) रोग के सामान्‍य लक्षणः शुगर रोग के सामान्‍य तौर पर शुरूआत में कोई व‍िशेष लक्षण नही होता है , परतुं कई बार जब शरीर पर चोट लगने पर घाव बनता है , अौर वह ठीक होनें की बजाय बढता जाता है तो च‍िक‍ित्‍सक शंका हाेने पर रक्‍त एवं मुत्र मे शर्करा की जॉच करवाने की सलाह देते है । मधुमेह के प्रमुख लक्षणाें में बहुत अध‍िक प्‍यास और भुख का बढना, बार बार पेशाब अाना, तथा अत्‍यध‍िक पसीना आना भी है ।
बार बार पेशाब जाना, वजन और भुख लगना , वजन कम होना, व‍िशेषकर युवा मरीजों में वजन कम होने की श‍िकायत अध‍िक म‍िलती है ।
सावधान‍ियॉ एवं उपचारः सबसे पहले भोजन की च‍िक‍ित्‍सा व‍िशेष महत्‍व रखती है, यद‍ि डायब‍िटीज रोग है तो सबसे पहले जो भोजन करे उसमें इतना कार्बोहाइड्रेट होना चाहीए कि वह शरीर में खप जाए और मुत्र से न न‍िकलें ।
यद‍ि आपको डायब‍‍िटीज ज्‍यादा मात्रा में हो तो इन वस्‍तुओं का सेवन अध‍िक मात्रा में करे ।
करेलाः करेला डायब‍िटीज के लिए बहुत ही अच्‍छा है, करेले का जुस बीजों सह‍ित द‍िन में दो बार एक ग‍िलास पीनें से काफी आराम म‍िलता है, इसके अलावा सुखे करेला का पाउडर हल्‍के गर्म पानी कें साथ लेने से भी फायदा होता है ।
जामुनः जामुन के फल डायब‍िटीज में बहुत ही लाभदायक है । इसके बीजों का पाउडर लेने से काफी लाभ होता है ।
मेथीः मेथ्‍ाी के बीज या पत्‍ते की सब्‍जी बनाकर ले सकते है, काफी फायदा होता है ।
इसके अलावा मोहनजी पंसारी हर्बल प्रोडक्ट कं का “शुगरन‍िल पाउडर /कैप्‍सूल एवं आटा” भी डायब‍िटीज के लिए बहुत महत्वपूर्ण दवा एवं भोजन है , इसमे गुडमार,जामुन,करेला,मेथी,गोरखमुण्‍डीं,नीमपत्‍ता,व‍िजयसार,श‍िलाजीत, आदी बहुमुल्य आैषधियों का मिश्रण है ,जो की डायब‍िटीज को न‍ियत्रंण करने में सहायक है ।
ध्यान देनी वाली बात यह है की शुगर के मरीज़ को नित नियम 4-5 किलोमीटर पैदल चलना चाहिए या फिर 45-60 मिनट कसरत करनी चाहिए। इससे शरीर में मौजूद अधिक एवं गैरज़रूरी शर्करा की खपत हो जाती है जिसके कारण कई मरीजों को दवा की ज़रूरत भी नहीं रहती।
नोटः इस भाग में हमने आपको शुगर रोग के कुछ लक्षणों और उपचार एवं बचाव औषधीयों के बारे में बताया है, दसरे भाग में शुगर के दोनो टाइप के लक्षण एवं गर्भवती मह‍िलाओं के शुगर रोग से बचाव , एवं औषधी के बारे में बतायेगें । अतः आप सभी हमारे पाठक लगातार पाेस्‍ट को पढतेे रहें ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here